44 positive cases of dengue found in Charkhi Dadri hrrm

Spread the love

चरखी दादरी. हिमाचल के दादरी जिले में डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. डेंगू के डंक से सिविल अस्पताल में अब तक 44 केस पॉजिटिव (Positive) आ चुके हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्पेशल टीमों का गठन करते हुए फील्ड में उतारी जा चुकी हैं और सिविल अस्पताल में स्पेशल डेंगू वार्ड (Dengue Ward) बनाया गया है. वहीं स्पेशल टास्क फोर्स भी बनाई गई है, जो ऐसे केसों की घर-घर जाकर जांच करेंगे. हालांकि जलभराव क्षेत्रों में हालात नहीं सुधरे तो डेंगू का डंक लगातार फैल सकता है.

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचान के पुख्ता इंतजाम करने के दावे किए थे. साथ ही जिले में जागरूकता अभियान चलाने के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया गया था. सिविल अस्पताल में विभाग द्वारा डेंगू मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड भी बनाया गया है. बावजूद इसके दादरी में डेंगू का डंक लगातार बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में होने वाली बारिश और ठंड की शुरूआत के कारण मच्छरों की संख्या में इजाफा होने के कारण मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होना लाजिमी है.

जिले में पिछले साल की अपेक्षा अभी तक डेंगू के पॉजिटिव केस बढ़े हैं. पिछले साल दादरी जिला में 138 डेंगू के पॉजिटिव केस मिले थे. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूक करने का काम किया है. लेकिन ग्राम पंचायतों ने इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण ही अभी भी जिले में 44 डेंगू के केस मिल चुके हैं. ग्राम पंचायतों द्वारा फोगिंग मशीन नहीं खरीदने के कारण जिले में डेंगू के केस बढऩे का खतरा बन सकता है.

44 पॉजिटिव केस, बढ़ऩे की संभावना

नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डा. गौरव भारद्वाज ने बताया कि जिले में अभी तक 44 मरीज डेंगू पॉजिटीव पाए गए हैं. इस समय कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या है वहां डेंगू के केस बढऩे की संभावना है. उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 44 केस पॉजिटिव मिले हैं. वहीं जिलेभर में 70 टीमों का गठन किया गया है जो अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.