Crores of shops and showrooms, yet there is trouble in movement of goods customers on the way, how business will increase | करोड़ों की दुकानें और शोरूम फिर भी रास्ते पर सामान ग्राहकों को आवाजाही में परेशानी, कैसे बढ़ेगा कारोबार, भास्कर अपील-दुकानदार अतिक्रमण हटाने की पहल करें तभी तो ग्राहक आएंगे

Spread the love

कैथल2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
समस्या के बारे में जानकारी देते मेन बाजार व्यापार मंडल के प्रधान चंद्र गुप्त, सचिव विरेंद्र दुआ और कैशियर। - Dainik Bhaskar

समस्या के बारे में जानकारी देते मेन बाजार व्यापार मंडल के प्रधान चंद्र गुप्त, सचिव विरेंद्र दुआ और कैशियर।

नवरात्र से त्याेहारी सीजन शुरू हाे गया है। इस दौरान बाजार में हर प्रकार के सामान की खरीदारी होती है। ऐसे में बाजार में भीड़ बढ़ना सामान्य सी बात है। आवाजाही में ग्राहकों को परेशानी होती है। कई बार ग्राहक मुख्य बाजार से कहीं ओर सामान खरीदने भी चला जाता है।

ऐसे में नुकसान बाजार के दुकानदारों का होता है। अगर सभी दुकानदार मिलकर बाजार में आवाजाही को सरल कर दे तो ग्राहक आसानी से बाजार में घूम सकेगा, तो व्यापार भी बढ़ेगा। आज दैनिक भास्कर शहर के कमेटी चौक से पुरानी सब्जी मंडी मोड तक की स्थिति बताएगा। इसमें मेन बाजार, चांदनी चौक (पुरानी सब्जी मंडी) एरिया आता है। इस एरिया में हर आइटम की करीब 200 दुकानें हैं। यहां करोड़ों रुपए की कीमत की दुकानें और शोरूम हैं।

दुकान के अंदर ही रखें सामान तो आसान होगी आवाजाही

मेन बाजार और चांदनी चौक या कहे कि पुरानी सब्जी मंडी एरिया में आम दुकान से लेकर शोरूम तक हैं। लेकिन अपना सामान सड़क पर रखने से बड़ा या छोटा दुकानदार पीछे नहीं रहता है। अगर सभी दुकानदार बस इतना सा प्रयास करें कि वे अपना सामान दुकान तक ही सीमित रखें तो रास्ता थोड़ा खुला हो सकता है। जिससे आवाजाही सरल हो जाएगी। जिससे ग्राहक सरलता से आ-जा सकेगा।

पार्किंग कहीं नहीं, दुकानों के आगे खडी़ रहती हैं बाइक

मेन बाजार हो या चांदनी चौक बाजार यहां पर दुकानों के आगे, सड़क के बीच में और जहां खाली जगह मिले, वहीं बाइक खड़ी मिलती है। कारण है इस एरिया में पार्किंग का न होना। सरकारें आती-जाती रही। लेकिन बाजार वालों के लिए किसी ने पार्किंग की व्यवस्था नहीं की। बाजार में करीब 200 बाइक तो हर समय खड़ी रहती हैं। इसके अलावा ग्राहकों की बाइकें भी आती हैं। जिससे सड़क छोटी से छोटी होती जाती है। जिससे आवाजाही मुश्किल हो जाती है।

व्यापार मंडल के सदस्य बोले- पार्किंग मिले तो समस्या हो सकती है हल

मेन बाजार व्यापार मंडल के प्रधान चंद्र गुप्त, सचिव विरेंद्र दुआ और कैशियर सतीश कुमार ने बताया कि वे डीसी, ईओ से पार्किंग के लिए मिले। लेकिन इस बारे किसी ने कुछ नहीं किया। अगर दुकानदार अपना सामान दुकान तक सीमित रखें और पार्किंग मिल जाए तो रास्ता खुल जाएगा। इसके लिए वे प्रयासरत हैं। अगर ग्राहक बाजार में आसानी से घूम सकेगा तो व्यापार और व्यापारी दोनों को फायदा मिलेगा। ये सभी को समझना चाहिए।

बाजार में हर आइटम उपलब्ध

मेन बाजार में आज हर प्रकार की साड़ी, सूट, पेंट-शर्ट, कोट, एसी, टीवी, आभूषण, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, क्राकरी, करियाणा, सैंडिल, जूते, हेंडलूम आइटम, फल, फ्रूट, दवाइयां, डाॅक्टर, डेंटल सर्जन, मंदिर, मिठाई, बर्तन, घड़ी सहित हर जरूरत का सामान मिलता है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published.