Dan Kolov Nikol Petrov Wrestling Bajrang Punia Pooja Dhanda Take Gold Sakshi Malik Silver Sks | कुश्ती : बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में स्वर्ण पदक जीता, अभिनंदन को समर्पित किया

Spread the love

कुश्ती : बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में स्वर्ण पदक जीता, अभिनंदन को समर्पित किया



भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डान कोलोव-निकोला पेत्रोव कुश्ती टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित किया. पूनिया ने इस जीत के बाद ट्वीट किया, ‘मैं अपने स्वर्ण पदक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित करना चाहता हूं. उन्होंने मुझे प्रेरित किया. मैं एक दिन उनसे मिलकर हाथ मिलाना चाहता हूं.’

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पस्त किया. भारतीय पहलवान ने टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल किए. पूनिया ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया है. यह पूनिया का दसवां पदक है जो उन्होंने इतने ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हासिल किया है. इन दस टूर्नामेंट से पहले वह पेरिस में 2017 विश्व चैंपियनशिप में पोडियम पर आने में असफल रहे थे.

उनसे पहले पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण और साक्षी मलिक ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया. सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, वह हमवतन पूजा से हार गईं. पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

भारत की स्वर्ण पदकों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि विनेश फोगाट 53 किग्रा में चीन की कियानयु पांग के खिलाफ मैट पर उतरेंगी. विनेश ने शनिवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप रजत पदकधारी सारा हिल्डेब्रांड को पराजित को किया. यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रा वजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.