Ipl podcast delhi capitals set to be on top in ipl ms dhoni will play next season

Spread the love

Podcast Suno Dil Se: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के प्लेऑफ की तस्वीर लगभग साफ हाे चुकी है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का टॉप पर रहना तय है. दूसरी ओर 5 बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस का नॉकआउट राउंड में पहुंचना लगभग असंंभव है.


नई दिल्ली. नमस्कार, अभिनंदन आप सभी का. सप्ताह भर की क्रिकेट सरगर्मियों के साथ मैं हूं संजय बैनर्जी, सुनो दिल से. इंडियन प्रीमियर लीग में प्वाइंट्स का सिलसिला आज थमने वाला है. लेकिन कल खेले गए दोनों मैचों ने लीग के प्लेऑफ दौर की तस्वीर तकरीबन साफ कर दी है. ऐसा कम ही होता है, जब इतनी लंबी चलने वाली किसी लीग के आखिरी दौर तक यह तय न हो पाए कि अगले दौर में खेलेगा कौन? लेकिन कल कोलकाता नाइट राइडर्स ने जिस तरह राजस्थान रॉयल्स को रौंदा है, प्लेऑफ मे उसका पहुंचना लगभग तय हो चुका है.

चेन्नई की लीग में लगातार तीसरी हार से कल यह भी तय हो चुका है कि दिल्ली अब टेबल के टॉप पर ही रहेगा. केकेआर के लिए कल का दिन खासकर यादगार रहा, शारजाह मे उसने सीजन का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया और 9वें ओवर तक रॉयल्स के सात विकेट सिर्फ 35 रन पर चटकाकर खुद को साबित किया. शुभमन गिल ने वेंकटेश अय्यर के साथ ठोस शुरुआत की. बाकी काम शिवम मावी के नेतृत्व में गेंदबाजों ने कर दिया.

अब लीग मे सबसे मजबूत मानी जाने वाली मुंबई इंडियंस की जान सांसत में है. 5 बार की चैंपियन टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए असंभव को तकरीबन संभव बनाना होगा. हालांकि मुंबई का मुकाबला लीग की फिसड्डी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के साथ है, लेकिन किसी भी संभावना को जगाने के लिए मुंबई को 170 रन के बड़े फासले से उन्हें हराना होगा, जो टी20 मे कतई संभव नहीं दिखता. उधर आरसीबी जीत के बावजूद तीसरे नंबर पर ही रहेगी और कोई चमत्कार नहीं हुआ, तो दिल्ली भी टॉप पर बनी रहेगी.

संयोग से यह भी पहली बार हो रहा है जब आईपीएल के आखिरी राउंड के दोनों लीग मैच एक ही समय पर होंगे. अमूमन फीफा वर्ल्ड कप या किसी अन्य बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट में ऐसा देखना को मिलता है, जब ग्रुप के सभी अंतिम मैच एक साथ शुरू होते हैं. यानी विराट कोहली और रोहित शर्मा लीग के अंतिम दिन एक बार फिर जद्दोजहद करते दिखाई देंगे.

इस बीच लीग के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों मे से एक महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि वह चेन्नई में खेलकर आईपीएल को हमेशा के लिए अलविदा करना चाहते हैं. यानी साफ है कि धोनी अगले साल भी आईपीएल खेलना चाहते हैं. संभव है कि हालात अच्छे रहे तो इसका आयोजन भी भारत में ही होगा. ऐसे में धोनी अपने मनचाहे मैदान पर विदाई ले सकते हैं.

चेन्नई के ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला शानदार तरीके से बोल रहा है. वह लगातार सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में टॉप-3 में बने रहते हैं. राजस्थान के संजू सैमसन की टीम भले ही फिर क्वालिफाई ना कर सकी हो, लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने फिर प्रभावित किया है.

गेंदबाजी में नया भारतीय स्पीड स्टार उभरकर सामने आया है. हैदराबाद के लिए खेल रहे कश्मीर के खिलाड़ी उमरान मलिक तेज गेंदबाजी मे एक नए खौफ के तौर पर उभरे हैं. आरसीबी के पडिक्कल के खिलाफ उनकी एक गेंद 152 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को भी पार कर गई थी.

टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी सरगर्मियां तेज होती जा रही हैं. रवि शास्त्री समेत कुछ सपोर्ट स्टाफ दुबई पहुंच चुके हैं. भारतीय टीम के अधिकतर सदस्य आईपीएल मे शिरकत कर रहे हैं, जिससे उनके लिए सीधे दूसरे बबल में जाना आसान होगा. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला वर्ल्ड कप में हॉटेस्ट मैच माना जा रहा है. जाहिर है दोनों के बीच 24 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले के टिकट आधे घंटे से कम समय में ही बिक गए.

टीम इंडिया फेवरेट्स लिस्ट में सरे फेहरिस्त है. लेकिन आईपीएल में कुछ खिलाड़ियों का फॉर्म परेशानी का सबब बना हुआ है. खास तौर पर ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने बेहद निराश किया है. अगर लीग दौर के अंतिम मैच मे भी ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बल्ले से कुछ खास न हुआ तो फिर बातें खास हो सकती हैं. हार्दिक पंड्या का बेहतर फॉर्म मे आना अभी भी बाकी है. माना जा रहा है कि वह पूरी तरह से फिट नहीं है. वरुण चक्रवर्ती भी फिटनेस से जूझ रहे हैं. सैम करेन इंग्लैंड के लिए इस वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे. चेन्नई के लिए आईपीएल मैच खेलते समय उनको चोट लगी थी. हालांकि इसके बावजूद भारत के साथ-साथ इंग्लैंड की टीम को भी टी20 वर्ल्ड कप की सबसे संतुलित टीम माना जा रहा है.

इधर भारतीय महिलाएं ऑस्ट्रेलिया में है. पहला टी-20 इंटरनेशनल खेलने के बाद अब दूसरा मैच कल खेलने उतरेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ पिंक बॉल टेस्ट ड्रॉ करा लिया. भारत ने अपनी दोनों पारियां घोषित की थी. अमूमन ऐसा कम ही होता है. फिर भी महिलाओं के अब तक हुए दोनों डे-नाइट टेस्ट हार जीत के बिना ही खत्म हुए हैं. भारत वनडे सीरीज हार चुका है, इसलिए भारतीय खिलाड़ी हरनमप्रीत कौर का कहना है कि वह किसी भी कीमत पर टी20 सीरीज जीतना चाहेंगी. देखना है बचे हुए दोनों मुकाबलों का क्या होता है.

भारतीय महिला खिलाड़ियों ने कई बार कहा कि उनके लिए भी आईपीएल होना चाहिए. ऐसे में पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने कहा है कि इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है, भारत का घरेलू क्रिकेट ढांचा मजबूत करना. करीम मानते हैं कि घरेलू कैलेंडर मजबूत होगा तभी आईपीएल के लिए खिलाड़ी निकलकर आएंगे.

ऐसे में इस समय चल रही भारतीय घरेलू क्रिकेट की चर्चा भी कर लेनी चाहिए. महिलाओं की अंडर-19 और पुरुषों के अंडर-19 वर्ग के वनडे के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं. अब 11 अक्टूबर से दोनों वर्गों के नॉकआउट दौर शुरू होंगे. इस बीच महिला वर्ग में पांच और पुरुष वर्ग में 16 शतक लग चुके हैं.

आज के इस पॉडकास्ट मे इतना ही, अगले हफ्ते क्रिकेट की सरगर्मियों को समेट कर हम फिर हाजिर होंगे, आज्ञा दीजिए संजय बैनर्जी को, और चलते रहिए न्यू 18 के साथ, नमस्कार.

Leave a Reply

Your email address will not be published.