Pitru Amavasya 2021: Huge Rush In Haridwar Rishikesh All Ganga Ghat, See Photos – पितृ अमावस्या: हरिद्वार में उमड़ी भारी भीड़, हरकी पैड़ी सहित श्रद्धालुओं से खचा-खच भरे गंगा घाट, तस्वीरें

Spread the love

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हरिद्वार Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Wed, 06 Oct 2021 12:58 PM IST

पितृ अमावस्या पर तीर्थनगरी हरिद्वार, ऋषिकेश में गंगा स्नान और तपर्ण के लिए भक्तों की भारी भीड़ पहुंची। हरकी पैड़ी सहित हर गंगा घाट भक्तों से गुलजार रहे। बुधवार को तड़के से ही स्नान और पितृ तर्पण का दौर जारी हो गया था। उत्तराखंड के साथ ही विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु हरिद्वार और ऋषिकेश पहुंचे।

पितृ अमावस्या: हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान और तर्पण का दौर जारी

वहीं सुबह से ही नारायणी शिला पर पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए के कपाट बंद मिले। इस वजह से श्रद्धालु परेशान हुए। कपाट सुबह 11 बजे के बाद खुले। सर्वपितृ अमावस्या पर पानी में तिल मिलाकर नहाने और पीपल में कच्चा दूध चढ़ाने से पितर प्रसन्न होते हैं। इस दिन श्राद्ध, तर्पण, पूजा पाठ और दान की परंपरा है। 

सर्वपितृ अमावस्या के दिन उन लोगों का श्राद्ध किया जाता है। जिनके परिजनों को पितरों की देहांत तिथि ज्ञात नहीं होती है। अथवा भूल चुके हैं। कहते हैं कि इस दिन श्राद्ध करने से भोजन पितरों को स्वत: मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.